सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे - An Overview

Wiki Article



होमफूडसुबह खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, सिर्फ ये लोग न करें सेवन

तंदूरी खाने के संभावित स्वास्थ्य जोखिम 

पहले और दूसरे विश्व युद्ध में लहसुन को एंटीसेप्टिक की तरह घाव के संक्रमण के लिए उपयोग किया गया था।

(इसे भी पढ़ें – स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय)

इन दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं.

औषधीय जड़ी बूटी के रूप में प्राचीन समय से लहसुन का उपयोग आयुर्वेद में प्रमुखता से किया जा रहा है। लहसुन के फायदे इसकी गर्म तासीर के कारण होते हैं। नियमित रूप से लहसुन का उपभोग मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। आइए जाने लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में।

आप अपने बालों की समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। हम सभी बालों के लिए प्‍याज के फायदे जानते हैं लेकिन इसके भाई लहसुन के फायदे भी बालों के लिए बहुत अधिक होते हैं। आप अपने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए लहसुन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्‍याज की तरह ही लहसुन के रस को अपने बालों में लगा सकते हैं। यह आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है और नए बालों को उगाने में भी सहायता कर सकता है।

यह पढें- रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

लहसुन में कुछ खास तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे शरीर में मौजूद चर्बी छूमंतर हो जाती है. पेट की चर्बी सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे घटाने में भी लहसुन फायदेमंद होता है. 

विटामिन सी की एक अच्छी खुराक भी सूजन से लड़ने और शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती है.

सामान्‍य रूप से लहसुन हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। लहसुन खाने के नुकसान में श‍ामिल हैं :

ज्यादा लहसुन का सेवन करने त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन त्वचा में जलन, रैशेज, त्वचा में खुजली जैसी समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है। चेहरे पर भी लहसुन को नहीं लगाना चाहिए। इससे चेहरा खराब हो सकता है।

डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए लहसुन के फायदे जाने जाते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि व्‍यक्ति द्वारा नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना लाभकारी होता है। क्‍योंकि लहसुन खून में ग्‍लूकोज ओर ट्राइग्लिसराइड के स्‍तर को कम कर सकता है। इसके अलावा पोषक तत्‍वों से भरपूर लहसुन के फायदे शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में भी वृद्धि कर सकते हैं। इस तरह से आप भी अपने शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने लहसुन के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। डायबिटीज के घरेलू उपाय के लिए लहसुन एक अच्‍छा विकल्‍प है।

(इसे भी पढ़ें – बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है)

Report this wiki page